Uttarakhand

उत्तराखंड के जंगलों में भड़की आग…एक दिन में 63 हेक्टेयर जंगल खाक, अमित शाह ने की CM तीरथ से बात

उत्तराखंड में इन दिनों वनाग्नि विकराल रूप ले चुकी है, लगातार हो रही वनाग्रि की घटनाओं में सात जानवरों और चार लोगों की मौत हुई है। इसकी पुष्टि स्वयं उत्तराखंड के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने की है। दूसरी तरफ जंगलों में भड़की आग पर काबू पाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हेलीकॉप्टर और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमों को तत्काल प्रभाव से प्रदेश भेजने के रविवार को निर्देश दिए। गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से इस बारे में बात की।

पिछले 24 घंटों में जंगल जलने की 40 घटनाएं दर्ज की गईं, जिससे 63 हेक्टेयर जंगल जल गए। मुख्य वन संरक्षक, वनाग्नि मान सिंह ने बताया कि पिछले चौबीस घंटे में गढ़वाल में 23 और कुमाऊं में 16 वनाग्नि की घटनाएं दर्ज की गईं। जिसमें 63 हेक्टेयर जंगल जल गया। एक अक्टूबर से अब तक 964 घटनाओं में 1264 हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं। 12 हजार वनकर्मी और फायर वाचर आग बुझाने के लिए तैनात किए गए हैं। वहीं,पीसीसीएफ ने कहा कि जिस तरह तापमान बढ़ रहा है उससे आग बांज के जंगलों तक पहुंचने की आशंका है। इसलिए पहले से इसकी तैयारी करनी होगी।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शासन, पुलिस और वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, सभी जिलाधिकारियों के साथ वनाग्नि प्रबंधन की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने कार्यक्षेत्र में बने रहने को कहा। साथ ही फायर वॉचर को 24 घंटे निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वनाग्नि की घटनाओं की जानकारी कंट्रोल रूम को तुरंत मिलनी चाहिए। रिस्पांस टाइम में कमी लाई जाए। वन पंचायतों सहित स्थानीय लोगों का सहयोग लिया जाए, लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाए कि बच्चे और बुजुर्ग आग बुझाने के लिए न जाएं। लोगों को जागरूक किया जाए।

रविवार सुबह साढ़े आठ बजे मुख्यमंत्री तीरथ रावत ने राज्य के जंगलों में धधकती आग पर काबू पाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात करते हुए मदद की गुजारिश की। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से दो हेलीकॉप्टर व एनडीआरएफ के जवान उपलब्ध कराने का आग्रह किया, ताकि रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ रही आग पर काबू पाया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर आसमान से पानी की बौछारें मार कर भड़कती आग को कम किया जा सकता है। केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने डेढ़ घंटें के भीतर ही सीएम तीरथ को फोन कर दो हेलीकॉप्टर व एनडीआरएफ की टीमें उत्तराखंड भेजने का संदेश दिया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button