Uttarakhand

उत्तराखंड: बंद हो सकते हैं स्कूल…शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने दिया ये बयान

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा है कि सरकार ने कोविड-19 के संक्रमण में कमी आने के चलते स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। यदि तीसरी लहर जैसी बात सामने आती है तो स्कूल फिर से बंद किए जाएंगे। सरकार के लिए छात्र और शिक्षकों की सुरक्षा सबसे पहले है बाकी चीजें बाद में।

जानकारी के लिए आपको बता दें, उत्तराखंड मंत्रिमंडल की 27 जुलाई को हुई बैठक में प्रदेश में कई महीनों से बंद स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया था. सरकार ने छठी से 12 वीं तक की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया था. लेकिन बाद में 2 अगस्त से नौवीं से 12 वीं और 16 अगस्त से छठी से आठवीं की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया. 2 अगस्त को स्कूल खुले भी लेकिन बच्चों की संख्या कम रही। कई अभिभावक कोरोना के डर के कारण बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं, इसी बीच नैनीताल हाईकोर्ट में सरकार के स्कूलों के फैसले के खिलाफ एक याचिका दायर की गई थी, जिसमे हरिद्वार निवासी विजय पाल ने उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर कहा था कि सरकार ने बिना किसी तैयारी या योजना के कोरोनोवायरस महामारी के बीच में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। याचिका में कहा गया था कि वैज्ञानिक समुदाय ने कोविड-19 की तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका को लेकर आगाह किया है. जिस पर हाईकोर्ट ने सुनवाई करते हुए राज्य सरकार से जवाब मांगा है। वहीं अब प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे का कहना है कि कोर्ट में जिन मामलों पर जवाब मांगा है सरकार उनका जवाब कोर्ट में देगी। पांडे ने कहा कि हाई कोर्ट का जो भी फैसला होगा सरकार उसका सम्मान करेगी लेकिन जिस तरह की बातें तीसरी लहर को लेकर बताई जा रही हैं कि तीसरी लहर आएगी,तो उसकी आहट को देखते हुए सरकार स्कूल भी बंद कर सकती है।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने गुरुवार को कहा कि स्कूलों के बंद होने से पढ़ाई में काफी असर पड़ा है। शिक्षकों और अभिभावकों की राय थी कि स्कूल पूरी सुरक्षा के साथ खोले जाने चाहिए। जिसके बाद सरकार द्वारा कड़ाई से स्कूल खोले जा रहे हैं। सरकार की कोरोनावायरस पर पैनी नजर है लिहाजा तीसरी लहर की आहट भी महसूस हुई तो सरकारी स्कूल बंद करने का निर्णय ले सकती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button