Uttarakhand

ऋषभ पंत ने धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा… मझधार में फंसी भारतीय टीम को बाहर निकाला

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे टेस्ट में ऋषभ पंत ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने 89 गेंदों पर शतक लगाया और टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से उबारा। एक वक्त भारत ने 98 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 222 रन साझेदारी कर डाली। सिर्फ इतना ही नहीं, पंत ने 89 गेंदों पर शतक लगाकर कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। पंत 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर आउट हुए।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट शुरू होने से पहले इंग्लैंड टीम की खूब चर्चा थी। अंग्रेजों ने न्यूजीलैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। नए कप्तान बेन स्टोक्स और नए कोच ब्रैंडन मैकुलम की तारीफ हो रही थी कि उन्होंने इंग्लैंड की टीम को खूंखार और आक्रामक बना दिया। स्टोक्स ने मैच से पहले टीम इंडिया के लिए कहा- हम हर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उसी तरह खेलेंगे जैसे न्यूजीलैंड से खेले थे। बर्मिंघम टेस्ट के पहले कुछ घंटे तो लगा कि वाकई इंग्लैंड की टीम अब बेरहम हो गई है। क्या शानदार बॉलिंग, क्या तगड़ा एटिट्यूड। 28 ओवर भी नहीं हुए और भारत की आधी टीम पवेलियन में। स्कोर 98/5…लगा कहीं 125-150 जाते-जाते ऑलआउट न हो जाए।

अगले करीब 3 घंटे तक एक 5 फुट, 5 इंच के उत्तराखंडी नौजवान ने बल्ले के साथ ऐसा विकराल रूप दिखलाया कि हवा में उड़ रहे अंग्रेज जमीन पर धड़ाम हो गए। पंत ने इस पारी में महेंद्र सिंह धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। उन्होंने भारतीय विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में अब तक की सबसे तेज सेंचुरी लगाई। यह पंत के टेस्ट करियर का पांचवां शतक रहा। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ यह उनका तीसरा शतक रहा। इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में यह पंत का दूसरा शतक है।

पंत के शतक लगाने वाले भारत के कोच राहुल द्रविड़ काफी खुश नजर आए। उन्होंने ऐसा जश्न मनाया कि क्रिकेट प्रशंसक हैरान रह गए। पंत का शतक पूरा होते ही हमेशा शांत दिखने वाले द्रविड़ खड़े हो गए और हवा में दोनों हाथों को उठाकर जश्न मनाया। पंत की इस पारी की अहमियत को द्रविड़ जानते हैं। 98 रन पर पांच विकेट गंवाकर मुश्किलों में फंसी टीम इंडिया को एक बड़ी पारी की आवश्यकता थी। पंत अपने कप्तान जसप्रीत बुमराह और कोच राहुल द्रविड़ के भरोसे पर खड़े उतरे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर में तीसरा शतक पूरा किया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button