Uttarakhand

आज 21 मार्च को दिन और रात बराबर होंगे… क्यों होगा ऐसा? जानिए इसमें क्याे है खास बात

खगोलीय घटना के हिसाब से 21 मार्च का दिन बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. इस तारीख को रात और दिन बराबर होते हैं.खगोलशास्त्री आज के दिन से मौसम के साथ साथ दिन रात में भी परिवर्तन होने की बात कह रहे हैं. बुधवार से उत्तरी गोलार्द्ध में दिन का समय बढ़ना शुरू हो जाएगा जबकि दक्षिणी गोर्ग्द्ध में रातें लंबी होनी शुरु हो जाएंगी। जीवाजीराव वेधशाला के अधीक्षक डॉ राजेंद्र गुप्त के मुताबिक 21 मार्च को दिन और रात बराबर होते हैं.आज के दिन से सूर्य अपनी दिशा परिवर्तित करता है और सूर्य की सीधी किरणें पृथ्वी पर पहुंचेगी. इसी वजह से गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा.डॉक्टर गुप्त के मुताबिक अब दिन भी धीरे-धीरे बड़ा होता चला जाएगा जबकि रात छोटी हो जाएगी. यह परिवर्तन लगातार जारी रहेगा.

आज के दिन जीवाजीराव वेधशाला में दो उपकरणों से दिन और रात बराबर होने की जानकारियां दी जा रही हैं. डॉ गुप्त के मुताबिक 4 साल में एक बार लीप वर्ष आता है. ऐसी स्थिति में कई सालों बाद कभी-कभी 1 दिन कम ज्यादा हो जाता है अन्यथा 21 मार्च को ही दिन और रात बराबर होते हैं. उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत की शुरुआत है, जबकि दक्षिणी में शरद ऋतु का प्रारंभ होगा। विषुव मौसमी प्रभाव लाता है और पृथ्वी के दिनों के गोलार्द्ध में मौसम बदलना शुरू हो जाता है। पृथ्वी के अपने अक्ष में घूमने के अलावा साढ़े 23 अंश झुके होने के अलावा अपनी कक्षा में भ्रमण के चलते दिन व रात के समय में अंतर आता है।

साल में दो बार बराबर होते हैं दिन व रात

यह प्रक्रिया पूरे वर्ष चलती है और साल में दो बार दिन व रात बराबर होते हैं। सितंबर में भी दिन व रात बराबर होंगे। इस बीच 20-21 जून को वर्ष का सबसे बढ़ा दिन होगा। जबकि 21-22 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन व रात सबसे अधिक लंबी होती होती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button