Uttarakhand

20 मई से शुरू होने जा रही हेमकुंड साहिब की यात्रा, तेजी से हटायी जा रही बर्फ

हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा को शुरू होने में अब सिर्फ 3 दिन का समय शेष रह गया है। इसे देखते हुए आस्था पथ से लेकर हेमकुंड साहिब तक बर्फ हटाने का काम तेजी से हो रहा है। हेमकुंड साहिब परिसर में स्नो कटर मशीन से बर्फ हटाई जा रही है। हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि फिलहाल हेमकुंड साहिब में धूप खिली है। मार्ग को बर्फ काटकर और चौड़ा किया जा रहा है। आज यानी 17 मई को ऋषिकेश से श्रद्धालुओं का पहला जत्था पंच प्यारों की अगुवाई में हेमकुंड साहिब के लिए रवाना होगा। इस दौरान राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व संत मौजूद रहेंगे।

इस बार हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा पर पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को 15 किलोमीटर पैदल मार्ग पर जगह-जगह गर्म पानी मिलेगा। इसके लिए भ्यूंडार और घांघरिया में दो वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। साथ ही यात्रा मार्ग पर संचालित होने वाले घोड़े-खच्चरों के लिए तीन स्थानों पर गर्म पानी की व्यवस्था होगी। हेमकुंड साहिब क्षेत्र में पड़ रही कड़ाके की ठंड को देखते हुए जल संस्थान की ओर से यह व्यवस्था करवाई जा रही है।

गोविंदघाट और घांघरिया गुरुद्वारे में रंग-रोगन का काम पूरा हो गया है। तो दूसरी ओर अटलाकुड़ी से हेमकुंड साहिब तक सेना के 40 जवान, 40 सेवादार और 34 मजदूर आस्था पथ से बर्फ हटाने में जुटे हैं। हेमकुंड साहिब के ग्लेशियर प्वाइंट पर अभी करीब 6 फीट तक बर्फ जमी है जिसे देखते हुए यहां करीब 60 मीटर तक बर्फ के बीचोंबीच आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। हेमकुंड साहिब में गुरुद्वारे के मुख्य द्वार पर भी करीब चार फीट बर्फ है। इस बर्फ को हटाने में 40 सेवादार लगे हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button