Uttarakhand

YOGA DAY 2022: गंगा किनारे सीएम धामी सहित हजारों साधकों ने किया योग… तस्वीरें देखिये

आज 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नैनीताल, केदारनाथ धाम एवं हर की पैड़ी पर विशेष आयोजन हो रहा है। वहीं ऋषिकेश में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी मौजूद हैं। वहीं राज्‍य में आज 8वें अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर कई आयोजन हो रहे हैं। राज्‍य में 75 स्‍थानों पर योग दिवस से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मुख्‍य कार्यक्रम ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में आयोजित किया गया है। केदारनाथ मंदिर परिसर में भी योगाभ्‍यास किया गया। यहां साधकों ने अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर योग आसन किए।

कोरोना के दो साल बाद योग नगरी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े स्तर पर पूरे मनोयोग से मनाया जा रहा है। हजारों लोग सुबह साढ़े छह बजे गंगा के किनारे बह रही मंद-मंद बयार के बीच काया को निरोगी रखने के लिए योग की अलग-अलग क्रियाएं करने पहुंचे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सपरिवार परमार्थ निकेतन आश्रम पहुंचे थे। आश्रम में ऋषिकुमारों ने मंत्रोच्चारण और शंखनाद की ध्वनियों के साथ उनका स्वागत किया। मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती के सानिध्य में हजारों लोग योग किया।

ऋषिकेश ने योगनगरी के रूप में देश-विदेश में ख्याती प्राप्त की है। यहां विश्वभर से लोग योग, अध्यात्म और ध्यान का ज्ञान ग्रहण करने आते हैं। हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में योग गुरु बाबा राम देव योग करवाया। इस दौरान बच्‍चों और लोगों ने योग किया। वहीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नगरपालिका डोईवाला परिषद की ओर से डोईवाला में योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राज्य में विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों, निजी संस्थान, सरकारी विभागों में भी योग दिवस पर आयोजन हो रहे हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button