Uttarakhand

उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2023: आज से तीर्थयात्रियों के लिए पंजीकरण शुरू , यहां करें रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड में आगामी चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के आज से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। पर्यटन विभाग का पोर्टल सुबह सात बजे खुल गया है। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि की औपचारिक घोषणा होने तक तीर्थयात्री बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के लिए पंजीकरण करा सकेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में मंगलवार को होने वाली चारधाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। पिछले साल चारधामों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार दर्शन के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या को बढ़ाने का फैसला हो सकता है।

उत्तराखंड सरकार द्वारा char dham yatra e pass registration 2023 पोर्टल को शुरू किया है। इस पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड के चार धाम यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ब्यौरा रखा जाता है। इसके अलावा इस पोर्टल से chardham yatra epass भी जारी किये जाते है। गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार द्वारा 2013-14 में हुई केदारनाथ त्रासदी के बाद से जब भी कोई तीर्थयात्री उत्तराखंड की चारधाम यात्रा के लिए आते है, तो उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया है।

आपको बता दें पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15 हजार, बदरीनाथ के लिए 18 हजार, गंगोत्री के लिए 9000, यमुनोत्री के लिए 6000 संख्या तय करने का प्रस्ताव बनाया है। इस पर बैठक में फैसला लिया जाएगा। चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सुविधा, केदारनाथ धाम में यात्रियों के ठहरने, बदरीनाथ व केदारनाथ धाम में वीआईपी दर्शन के लिए शुल्क तय करने, बसों का प्रबंधन, घोड़ा खच्चरों का स्वास्थ्य परीक्षण करने, पैदल मार्गों पर गरम पानी की व्यवस्था, शेड, बिजली व पेयजल की आपूर्ति, सड़कों की मरम्मत समेत कई व्यवस्थाओं पर निर्णय लिया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button