Uttarakhand

चारधाम यात्रा: हेली सेवा के नाम पर लाखों की ठगी करने वाला गिरफ्तार… इस तरह चढ़ा पुलिस के हत्थे

उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा में केदारनाथ यात्रा के लिए हेली टिकट बुकिंग के नाम पर विभिन्न व्यक्तियों से 20 लाख से अधिक की ठगी करने वाले मास्टरमाइंड को चमोली पुलिस ने बिहार के नवादा जिले से गिरफ्तार किया है। आरोपित ने यूनियन बैंक आफ इंडिया की वारसलीगंज (नवादा) शाखा में 3.7 लाख व एक्सिस बैंक की शाखा में 1.7 लाख की रकम जमा कराई थी। पुलिस ने दोनों खाते फ्रिज करवा दिए हैं।

पुलिस के अनुसार 15 मई को उत्तर प्रदेश से बदरीनाथ आए अंबरीश कुमार ने बदरीनाथ थाने में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें कहा गया कि हिमालयन हेली सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की ओर से केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर उनके साथ ठगी हुई है। उनसे 2,4590 रुपये ठग लिए गए। एसपी श्वेता चौबे के निर्देश पर जांच के लिए टीम गठित की गई। थाना गोविंदघाट के एसआई विनोद चौरसिया के नेतृत्व में एसओजी टीम ने सर्विलांस, फोन डिटेल सहित अन्य तकनीकी सहायता से आरोपी को नवादा बिहार से गिरफ्तार कर लिया।

आरोपित को अदालत में पेश करने के बाद पुरसाड़ी जेल भेज दिया गया है। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह हेली टिकट बुकिंग के लिए फर्जी वेबसाइट तैयार करने और साइट की होस्टिंग के लिए तेलंगाना निवासी एक साफ्टवेयर इंजीनियर की मदद लेता है। ताकि गूगल सर्च करने पर वेबसाइट सबसे ऊपर दिखाई दे। इसके लिए वह इंजीनियर को प्रतिदिन पांच हजार रुपये का भुगतान करता है। ठगी के लिए उसने दो अलग-अलग साइट तैयार करवाई हैं। बुकिंग के नाम पर जब यात्रियों को संदेह हो जाता है तो उन्हें यह कहकर कि वेबसाइट सस्पेंड हो गई है यदि कंफर्म टिकट चाहिए तो और पैसे लगेंगे। लोग उसकी बातों में आकर पैसे दे देते थे, जिसे वह अपने अलग-अलग बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button