Uttarakhand

सेना में जाने की तैयारी कर रहे युवा हो जायें तैयार… देशभर में शुरू होगी भर्ती

पूरे देश में 2020 की शुरुआत में कोरोना महामारी फैली, जिसका असर भारतीय सेना की भर्तियों पर पड़ा। तमाम कोविड प्रतिबंधों की वजह से सेना की भर्ती प्रक्रिया दो साल से रुकी पड़ी है। इसके लिए देशभर में बहुत से बेरोजगार युवकों ने आंदोलन भी किया। जिनकी मेहनत अब रंग लाती दिख रही। साथ ही सेना भर्ती की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं के लिए खुशखबरी सामने आई है। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने इसके संकेत दिए हैं। दून पहुंचे रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि सेना की भर्ती कोविड के हालातों में सुधार होते ही होगी। उन्होंने कहा कि कोविड कम हुआ है, लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ। मंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि कोविड की वजह से भर्ती के लिए युवाओं को आयु सीमा में छूट नहीं मिलेगी।

रक्षा राज्य मंत्री के मुताबिक देश में 11 क्षेत्रीय भर्ती कार्यालय, दो भर्ती डिपो, एक स्वतंत्र भर्ती कार्यालय और 70 सेना भर्ती कार्यालय हैं। इनमें हर साल 90 से 100 भर्ती रैलियां होती हैं। वर्ष 2018-19 में थल सेना में 53431, नौसेना में 5885 और वायु सेना में 6862 सैनिकों की भर्ती हुई जबकि 2019-20 में थल सेना में 80572, नौ सेना में 6068 और वायु सेना में 7222 सैनिकों की भर्ती हुई, लेकिन इसके बाद 2020-21 से देश भर में थल सैनिकों की भर्ती नहीं हो पायी है।  कोरोना की वजह से भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट के सवाल पर मंत्री ने कहा कि युवाओं को भर्ती के लिए छूट की जरूरत नहीं हैं। सेना जीडी में भर्ती के लिए आयु सीमा साढ़े सत्रह से 21 वर्ष है। जबकि टेक्निकल के पदों पर साढ़े सत्रह से 23 साल, जेसीओ के लिए 21 से 27 साल के युवाओं को लिया जाता है। इसके अलावा एजुकेशन हवलदार के लिए आयु सीमा 20 से 25 साल है।

उत्तराखंड में में वर्ष 2020 में आयोजित अल्मोड़ा एवं पिथौरागढ़ बीआरओ भर्ती रैली में युवाओं ने शारीरिक और मेडिकल पास की थी, लेकिन इसके बाद से लिखित परीक्षा की तिथि घोषित नहीं हुई, जिससे भर्ती रैली में शामिल अल्मोड़ा, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, ऊधमसिंह नगर एवं चंपावत के युवा लिखित परीक्षा की तिथि घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि यह प्रकरण उनके संज्ञान में है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button