उत्तराखंड वासियों खासकर पहाड़ी जिलों में रहने वालों को आज और कल यानी शनिवार और रविवार को बेहद सावधान रहने की जरूरत है. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के अनेक जिलों में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. लोगों से इस दौरान सतर्क और सावधान रहने को कहा गया है.

भारी बारिश की चेतावनी को तमाम जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है. कुमाऊं मंडल के सभी 6 जिलों में भारी बारिश को देखते हुए पहली से 12वीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है. विद्यालयों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों में भी छुट्टी रहेगी. कुमाऊं मंडल के जिन जिलों में अवकाश घोषित किया गया है, उनमें अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर जिले शामिल हैं. गढ़वाल मंडल के कई जिलों में भी भारी से भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसे देखते हुए पौड़ी और रुद्रप्रयाग जिलों में पहली से बारहवीं तक तक सभी सरकारी और प्राइवेट विद्यालयों को बंद रखा गया है. यहां भी आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे.

उत्तराखंड में भारी बारिश ने जन जीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है. राज्य की सभी नदियां उफान पर हैं. सतोपंथ के निकलने वाली अलकनंदा रौद्र रूप में दिखाई दे रही है. पिंडर नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है. कर्णप्रयाग में पिंडर के अलकनंदा में मिलने के बाद नदी का प्रवाह देखते ही डर लग रहा है. रामगंगा और उसकी सहायक नदियां भी उफान पर हैं. राज्यभर में 100 से ज्यादा मुख्य और संपर्क सड़कें बंद पड़ी हैं. शुक्रवार को बदरीनाथ हाईवे करीब 10 घंटे बद रहा था. बारिश की तीव्रता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गौमुख तपोवन ट्रेक तक क्षतिग्रस्त हो गया है. गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन ने अग्रिम आदेशों तक गंगोत्री से गौमुख ट्रेक पर आवाजाही पर रोक लगा दी है.