Uttarakhand

उत्तराखंड: आज पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना, मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया

उत्तराखंड में अगले कुछ दिन मौसम बदला हुआ रहेगा। प्रदेश में बदरीनाथ और हेमकुंड की चोटियों में बर्फबारी लगातार जारी है। मौसम विभाग के अनुसार आज पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है। वहीं, निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। इस दौरान शीत दिवस (कोल्ड डे कंडीशन) की स्थिति भी बन सकती है। हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम का यह मिजाज 31 दिसंबर तक बना रहेगा। रविवार को प्रदेश में कहीं बादल छाए रहे तो कहीं धूप खिली रही। हालांकि, तापमान में कमी आई है।

मौसम विभाग ने आगाह किया है कि बर्फबारी के चलते पहाड़ी जिलों की सड़कें अवरुद्ध हो सकती हैं लिहाजा स्थानीय प्रशासन इस हालात से निपटने की जरूरी तैयारी कर ले। 28 और 29 दिसंबर को कड़ाके की ठंड की भी संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने 28 दिसंबर को मौसम का मिजाज गड़बड़ाने की भविष्यवाणी की है। विशेषज्ञों ने बताया कि अनुसार गढ़वाल में समुद्र तल से ढाई हजार मीटर की ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में मध्यम स्तर की बर्फबारी और हल्की बारिश की संभावना है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। इस कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि सोमवार से 31 दिसंबर तक पहाड़ों में 2200 मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात के साथ ही निचले इलाकों में बारिश के आसार हैं। इस दौरान कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिर सकती है, जबकि हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर शीतलहर की चपेट में आ सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button