Uttarakhand

मसूरी में भारी बारिश से कैम्पटी फॉल में आया उफान, जान बचाकर भागे पर्यटक

उत्तराखंड के मसूरी में स्थित कैम्पटी फॉल में सोमवार को 200 से ज्यादा पर्यटक हादसे का शिकार होते-होते बच गए। मामला यह है कि कैम्पटी फॉल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के बाद फॉल में अचानक पानी बढ़ गया और यहां पानी की बेहद तेज धार बहने लगी। ये धार इतनी शक्तिशाली थी कि अगर गलती से भी कोई इसकी चपेट में आता तो उसका नामोनिशान मिलना मुश्किल था। गनीमत रही कि पुलिस ने झरने में नहा रहे 250 से अधिक पर्यटकों को पहले ही दूर भेज दिया था। फॉल में बड़े पैमाने पर पानी आने से आसपास के क्षेत्र में पर्यटकों और लोगों में दहशत का माहौल दिखाई दिया।

कैंपटी थानाध्यक्ष नवीन चंद्र जुराल ने बताया कि ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश की सूचना के बाद तत्काल कैंपटी फॉल में तैनात जवानों को अलर्ट कर दिया था। इसके बाद फॉल में नहा रहे पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर भेजा गया। स्थानीय पुलिस को भारी बारिश के बाद उफान का अंदाजा पहले ही हो चुका था। जिसके बाद पुलिस ने तत्काल वहा नहा रहे लोगों को सुरक्षित निकाला। यहां करीब चार बजे बाहर से आए पर्यटक मस्ती के मूड में बड़ी संख्या में नीचे झील में नहा रहे थे। वो बेख़ौफ़ अपनी मस्ती में थे। उन्हें इस बात का बिलकुल भी अंदाजा नहीं था कि पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है।

कैंपटी थानाध्यक्ष नवीन चंद्र जुराल बिना देरी किए अपनी टीम के साथ कैम्पटी पहुंचे और वह नहा रहे लोगों को बाहर निकाला, साथ ही वहा घूम रहे लोगों को भी सुरक्षित स्थान पर भेजा गया। सैलानी झील से निकले ही थे कि वहां पर मानो सैलाब आ गया। पलभर में ही पानी का बहाव प्रलयंकारी हो गया। ऊंचाई वाले स्थानों में हुई बारिश का पानी बहकर जब नीचे की ओर आया तो पानी का वेग बहुत तेज था। इसे देखकर वहां मौजूद पर्यटक सिहर गए. पुलिस द्वारा तनिक भी देरी से यहां बड़ा हादसा हो सकता था, लेकिन स्थानीय पुलिस ने शानदार पहल करते हुए तेजी दिखाई और लोगों को बचा लिया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button