Uttarakhand

वर्ल्ड रेस वाकिंग चैंपियनशिप में भाग लेंगे सूरज… अब तक जीत चुके हैं कई गोल्ड मैडल

उत्तराखंड के युवा धावक सूरज पंवार का चयन ओमान में आयोजित होने वाली वर्ल्ड रेस वाकिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली 11 सदस्यीय भारतीय टीम में हुआ है। टीम में चयन के बाद से सूरज पंवार ने अपनी तैयारियों में भी तेजी ला दी है। देहरादून के प्रेमनगर निवासी सूरज पंवार ने वर्ष 2018 में यूथ ओलिंपिक में पांच हजार मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश व देश का नाम रोशन किया था। सूरज पंवार यूथ ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे।

इसके बाद से सूरज ने अपने सफर में पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में सूरज ने नए रिकार्ड बनाने के साथ कई पदक जीते। मस्कट में आयोजित होने वाली वर्ल्ड रेस वाकिंग चैंपियनशिप से ही वह एशियन गेम्स और कामनवेल्थ गेम्स का टिकट पाने का प्रयास करेंगे। सूरज ने कहा कि मस्कट के बाद झारखंड की राजधानी रांची में एक प्रतियोगिता होनी है। उससे भी एशियन गेम्स व कामनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालीफाई किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीनियर वर्ग में विदेशी सरजमीं पर यह मेरा पहला टूर्नामेंट है, तो मेरा प्रयास रहेगा कि मैं अपनी रेस को बेहतर टाइमिंग के साथ खत्म करूं।

कहा कि तैयारी काफी पहले से चल रही है, साईं सेंटर में आने से तैयारियों में तेजी आई है। एक मार्च के पास टीम मस्कट के लिए रवाना होगी। सूरज  रोजाना सुबह व शाम अपने कोच अनुप बिष्ट के निर्देशन में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कालेज स्थित एक्सीलेंस विंग में अभ्यास कर रहें हैं। सूरज का कहना है कि बड़े टूनार्मेंट के लिए तैयारियों भी बड़ी करनी होती है, इसी तैयारी में जुटा हुआ हूं। वर्ल्ड रेस वाकिंग चैंपियनशिप में उत्तराखंड के दो और खिलाड़ियों का चयन हुआ है। इनमें दस किमी वाक रेस के लिए देहरादून निवासी रेश्मा पटेल और 35 किमी वाक रेस के लिए नैनीताल निवासी चंदन सिंह का चयन भी हुआ है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button