Uttarakhand

चारधाम यात्रा: उमड़ा आस्था का सैलाब, तीर्थ यात्रियों की संख्या 10 लाख पार , सबसे ज्यादा केदारनाथ पहुंचे

चारों धामों में यात्रियों का आंकड़ा दस लाख पार पहुंच गया है। तीन मई से 25 मई के बीच कुल 10.26 लाख यात्रियों ने चारोंधामों के दर्शन किए हैं। केदारनाथ धाम में ही 3.35 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ धाम में 3.33 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। गंगोत्री में दो लाख, यमुनोत्री धाम में 1.49 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। श्री हेमकुंड साहिब में अभी तक 7338 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में धामों में सभी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। वैकल्पिक मार्ग तैयार किए जा रहे हैं। सड़क बंद होने की स्थिति में सड़क खुलवाने को पर्याप्त संख्या में मशीनें, कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

दरसल इन दिनों चारधाम में दर्शनों को लेकर इन दिनों श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। स्थिति यह कि प्रशासन को भीड़ प्रबंधन में पसीने छूट रहे हैं। पड़ावों पर व्यवस्थाएं कम पड़ रही हैं। बड़ी संख्या में तीर्थयात्री बिना पंजीकरण के ही हरिद्वार और ऋषिकेश पहुंच रहे हैं और इसके बाद यात्रा रूटों पर निकल जा रहे हैं। इससे पड़ावों पर दिक्कतें बढ़ रही हैं। हाईवे पर लंबा जाम लग जा रहा है। पंजीकरण की स्थिति देखें तो अगले सात से आठ दिनों तक चारों धामों में दर्शनों के लिए निर्धारित सभी स्लाट बुक हैं।

जिन यात्रियों ने अपने टिकट बुक करा लिए हैं और उत्तराखंड पहुंच चुके हैं, उनके लिए एसडीआरएफ के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कराया जा रहा है। बुधवार को ऋषिकेश में पर्यटन और एसडीआरएफ ने 700 ऑनलाइन पंजीकरण कराए। ये भी सुनिश्चित कराया जा रहा है कि इन पंजीकरण का दुरुपयोग न हो। मौसम की चुनौतियों के बाद भी चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण फुल चल रहे हैं। पर्यटन विभाग के मुताबिक बुधवार को मौसम साफ होने के साथ केदारनाथ धाम यात्रा सुचारु हो गई है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button