Uttarakhand

उत्‍तराखंड में बारिश का सितम: कई घरों में घुसा मलबा, बद्रीनाथ-केदारनाथ और यमुनोत्री हाईवे अवरुद्ध

उत्तराखंड में पिछले दो दिन से भारी वर्षा की चेतावनी के बीच बुधवार को मौसम बदल गया। देहरादून सहित कई मैदानी इलाकों में तड़के सुबह बारिश शुरू हो गयी है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश ने कहर बरपाया है। बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री हाईवे सहित राज्‍य के कई मार्ग मलबा आने से बंद हो गए हैं। उत्‍तरकाशी में कई घरों में मलबा घुस गया तो वहीं टिहरी में कई वाहन मलबे में दब गए हैं।

उत्‍तरकाशी में रात को हुई वर्षा के चलते मोरी और आसपास के क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। मोरी बाजार और आसपास के घरों में वर्षा जल के साथ मलबा घुस गया है। भारी वर्षा के कारण मोरी क्षेत्र के आसपास के पैदल रास्ते क्षतिग्रस्त हो गए हैं। साथ ही मोरी सांकरी मोटर मार्ग पर भी मलबे के ढेर लगे हैं। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग किसाला और कुथनौर के बीच खनेडा पुल के पास भारी भूस्खलन होने के कारण रात को बाधित हो गया है। यहां यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग का सबसे बड़ा डेंजर जोन है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर डाबरकोट में एक बार भूस्खलन जोन सक्रिय हो गया है।

तेज बारिश के चलते टिहरी के डोबरा चांठी पुल के समीप रौलाकोट जाने वाली सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियों के ऊपर भारी मलबा आ गया है। यहां कई गाड़ियां मलबे में दब गई हैं। मलबा आने के कारण नई टिहरी-डोबरा रोड भी बंद हो गई। जिसे खोलने के लिए जेसीबी लगाई गई है। बदरीनाथ हाईवे सिरोबगड़ में और केदारनाथ हाईवे नोलापाणी में बंद हो गया है। केदारनाथ में मौसम साफ है, जबकि रुप्रदयाग जनपद के अन्य क्षेत्रों में हल्की बारिश हो रही है। असीगंगा घाटी में भी रात को भारी वर्षा हुई है। जिस कारण गदेरों में भी उफान आ गया है। असी गंगा घाटी के नौगांव भंकोली मोटर मार्ग पर गदेरे में उफान आया है। जिससे मार्ग बाधित हो गया है‌। ग्रामीणों को जान जोखिम में डालकर इस तरह आवाजाही करनी पड़ रही है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button