Uttarakhand

उत्तराखंड मौसम: चार जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट… तीन नेशनल हाईवे सहित कई सड़कें बंद

उत्तराखंड में भारी वर्षा का क्रम जारी है। बीते दिन बुधवार को भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज वर्षा के एक से दो दौर हुए। वर्षा के कारण भूस्खलन और भूकटाव होने से जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आज यानी गुरुवार को रुद्रप्रयाग और चमोली समेत चार पर्वतीय जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। इस दौरान पहाड़ में भूस्खलन होने और चट्टानें खिसकने की आशंका भी है। वहीं, दून समेत आसपास के क्षेत्रों में हल्की वर्षा के आसार बने हुए हैं। विभाग ने मैदान में नदी-नालों में उफान आने की संभावना भी जताई है।

रुद्रप्रयाग, चमोली,  बागेश्वर, पिथौरागढ़ में 24 घंटे में भारी बारिश के आसार है। भारी बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करा दिया गया है। वहीं, देहरादून में कुछ इलाकों में तेज गर्जना संग तेज बौछार पड़ने की संभावना है। उधर, बुधवार को दून के करनपुर क्षेत्र में जहां 57.5 मिमी बारिश हुई, वहीं, पौड़ी जिले के नीलकंठ महादेव इलाके 62 मिमी, नरेंद्रनगर में 60.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

बीते दिनों देर रात हुई बारिश के बाद मलबा आने से तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित दो सौ सड़कें बंद हो गई। बदरीनाथ नेशनल हाईवे नंदप्रयाग- मैठाणा के बीच पुरसाड़ी पुलिया के पास करीब 30 मीटर हिस्सा ढह गया। इससे मार्ग में फंसे कई यात्रियों को सड़क पर रात गुजारनी पड़ी। चमोली जिले में ज्यादा नुकसान की खबरें हैं। लोनिवि की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में कुल 200 सड़कें बंद हैं। इनमें तीन नेशनल हाईवे, 14 स्टेट हाईवे, तीन मुख्य जिला मार्ग, 11 अन्य जिला मार्ग, 61 ग्रामीण सड़कें और 108 पीएमजीएसवाई की सड़कें शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को 42 सड़कों को खोलकर यातायात सुचारू करा दिया गया था।

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button