Uttarakhand

केदारनाथ गर्भगृह स्वर्ण जड़ित है या नहीं.. सोशल मीडिया पर चल रहे विवाद का सच जानिये

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मन्दिर समिति (बीकेटीसी) ने श्री केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णजड़ित करने पर सोशल मीडिया में फैलाये जा रहे भ्रम को षड्यंत्र का हिस्सा बताया है। वहीं पुर्ननिर्माण कार्यो की निरीक्षण को आए विशेष कार्याधिकारी भाष्कर खुल्वे व पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने भी सोने की परत लगाने वाले कारगीरों से जानकारी ली तथा कार्य पर संतोष जताया। बीकेटीसी ने स्पष्ट किया है कि बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अधिनियम-1939 में निर्धारित प्रावधानों के अनुरूप ही दानी दाता से दान स्वीकारा गया है और श्री केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह को स्वर्ण मंडित करने के लिए प्रदेश शासन से अनुमति ली गई।

बीकेटीसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि गर्भगृह को स्वर्ण जड़ित करने का कार्य स्वयं दानीदाता ने अपने स्तर से किया। दानीदाता ने अपने स्तर से ज्वेलर्स से तांबे की प्लेटें तैयार करवाई व फिर उन पर सोने की परतें चढ़ाई और अपने ज्वेलर्स के माध्यम से ही इन प्लेटों को मंदिर में स्थापित कराया। सोना खरीदने से लेकर दीवारों पर जड़ने तक का संपूर्ण कार्य दानीदाता की ओर से कराया गया। अपने स्वर्णकार के माध्यम से बिल व बाउचर बीकेटीसी को कार्य पूर्ण होने के बाद दे दिए गए थे। जिन्हें बीकेटीसी ने नियमानुसार स्टाक बुक में दर्ज किया। दानस्वरूप किए इस कार्य के लिए दानी व्यक्ति अथवा किसी फर्म की ओर से बीकेटीसी के समक्ष किसी प्रकार की शर्त नहीं रखी गई। दानीदाता ने बीकेटीसी से आयकर अधिनियम की धारा- 80 जी का प्रमाण पत्र भी नहीं मांगा।

वहीं गत 16 जून को केदारनाथ मंदिर में स्वंभू शिवलिंग में जलेई के नीचे वाली सोने की परत का एक्रेलिक ट्रासपरेंट सीट का लेमिनेशन किया गया। कार्याधिकारी बदरी केदार मंदिर समिति आरसी तिवारी ने बताया कि मंदिर के स्वभू शिवलिंग के चारों तरफ जलेरी पर सोने की परत पर गत वर्ष कपाट बंद होने के कारण सीट नहीं लगाई जा सकी थी। जिस कारण प्रतिदिन होने वाली सफाई व लोगों के पूजा के दौरान दान से सोने नुकसान पहुंच रहा था, इसकी सूचना मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी व मंदिर समिति के अध्यक्ष को दी गई थी, जिस पर दानादाता को इसकी सूचना दी गई। उनके द्वारा कारीगर भेजे गए, सोने नुकसान पहुंचे सोने की परत का सोने का वर्क चढ़ाया, तथा इसके पश्चात एक्रेलिक ट्रांसपरेंट सीट लगाई, ताकि भविष्य में सोने को दुबारा नुकसान न पहुंचे। इसका निरीक्षण रविवार को पर्यटन सचिव व विशेष कार्याधिकारी भाष्कर खुल्वे ने भी किया। तथा कारीगरों से भी बाचतीत की, तथा कार्य पर संतोष जताया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button