Uttarakhand

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का एलान, जानें- कब डाले जाएंगे वोट

उत्तराखंड के बागेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। जारी की गई अधिसूचना के अनुसार 5 सितंबर को मतदान होगा, जबकि 8 सितंबर को मतगणना की तिथि रखी गई है। प्रत्याशी 17 अगस्त को नामांकन दाखिल करेंगे। 18 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी। वहीं 21 अगस्त की तिथि नाम वापसी के लिए रखी गई है। 5 सितंबर को बागेश्वर विधानसभा सीट पर मतदान होगा और 8 सितंबर को मतगणना की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने पत्रकारवार्ता में बताया कि विधानसभा क्षेत्र को तीन जोन, 28 सेक्टर में बांटा गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जल्द ही कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों में पानी, बिजली की व्यवस्था कर ली गई है। मतदान केंद्र वाले क्षतिग्रस्त स्कूल भवनों की मरम्मत के लिए पहले ही बजट आवंटन कर दिया गया है। जल्द मरम्मत करा ली जाएगी। अगले सप्ताह सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथों का निरीक्षण करेंगे, जो भी कमियां होंगी, उन्हें दूर कराएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पूरे जिले में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। धारा 144 भी तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। इसके लिए टीमें सक्रिय कर दी गई हैं। पेड न्यूज पर भी नजर रखी जाएगी। आचार संहिता के दौरान नए विकास कार्य नहीं होंगे। जो कार्य शुरू हो गए हैं, उन पर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी, वह कार्य होते रहेंगे। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में कराए जाने वाले जरूरी कार्य चुनाव आयोग की अनुमति से किए जाएंगे। आपदाग्रस्त इलाकों के पुनर्निर्माण के कार्य नहीं रुकेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button