Uttarakhand

बागेश्वर उपचुनाव: बीजेपी से मां-बेटे में से कौन होगा टिकट का दावेदार या कोई और मार लेगा बाजी!

बागेश्वर उपचुनावों की उल्टी गिनती शुरू होने के साथ ही मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सामने उत्तराखंड में उपचुनावों का इतिहास पलटने की भी चुनौती बनी हुई है. इससे पहले उत्तराखंड में 14 बार विधानसभा उपचुनाव हो चुके हैं, जिसमें से 13 बार सत्ता पक्ष को जीत मिली है. बागेश्वर उपचुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों के लिए महत्वपूर्ण है. इस उपचुनाव से ही प्रदेश में लोकसभा चुनावों का खाका तैयार होगा. बागेश्वर उपचुनाव पर पूरे प्रदेश की निगाह टिकी हुई हैं.  लोग जानना चाहते हैं की आखिरकार स्वर्गीय कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास का राजनीतिक वारिस कौन बनता है. फिलहाल भाजपा अपनी तैयारी में जोर शोर से लगी हुई है.

पार्टी के पदाधिकारी तैयारियां पूरी होने की बात कर रहें हैं, लेकिन कैंडिडेट के बारे में कुछ भी कहने से बच रहे हैं. बागेश्वर उपचुनाव को लेकर भाजपा चुनाव संचालन समिति की बैठक हुई। प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट की अध्यक्षता में हुई बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा, कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक व महिला मोर्चा की आशा नौटियाल मौजूद थी। सूत्रों के अनुसार बैठक में संभावित पांच दावेदारों के नामों पर चर्चा की गई है। जिनमें से तीन का पैनल तैयार किया गया है। तीन नामों में से स्वर्गीय पूर्व विधायक चंदनराम दास की पत्नी पार्वती दास, बेटा गौरव दास का नाम शामिल है। उपचुनाव में पार्टी सहानुभूति का दांव ही खेलेगी। इसके लिए पूर्व दिवंगत विधायक की पत्नी को ही टिकट मिलने की प्रबल संभावना जताई जा रही है।

जबकि भाजपा के कई नेता मानते हैं कि बागेश्वर में स्वर्गीय मंत्री चंदन दास के पुत्र गौरव दास को टिकट मिलने के ज्यादा आसार बन रहें हैं. इसमें गौरव का राजनीति में सक्रियता और दिवंगत मंत्री दास के साथ उनके राजनीति सहयोगी की तरह काम करना सबसे बड़ा प्लस पॉइंट माना जा रहा है. लेकिन भाजपा हाई कमान ने जिस तरह 2018 थराली उप चुनाव में स्वर्गीय नेता मग्न लाल साह की पत्नी मुन्नी देवी और 2019 में पिथौरागढ़ उपचुनाव में दिवंगत मंत्री प्रकाश पंत की पत्नी चंद्रा पंत पर दांव खेला था तो उससे कहीं ना कहीं पूर्व मंत्री चंदन राम दास की पत्नी पार्वती दास के नाम भी चर्चाओं में बना हुआ है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button