Uttarakhand

उत्तराखंड में 9 जनवरी से बदलेगा मौसम… बारिश और बर्फबारी के हैं आसार

उत्तराखंड में नए साल की शुरुआत से ही बारिश और बर्फबारी का इंतजार चल रहा है. बारिश नहीं होने से किसानों फसलों और बागवानी पर भी असर देखा जा रहा है प्रदेश में सूखी सर्दी ने लोगो को बेहाल कर रखा है। वहीं, सैलानियों को भी बर्फबारी और बारिश जैसी स्थिति नहीं बनने से निराशा हुई है। हालांकि, यह इंतजार अब खत्म होने वाला है। बारिश और बर्फबारी का इंतजार अगले तीन दिनों में के बाद पूरा हो सकता है। 9 जनवरी को पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं जिससे ठंड में इजाफा होगा। फिलहाल उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है और ज्यादातर क्षेत्रों में तेज धूप खिल रही है।

मैदानी क्षेत्रों में रात और सुबह के समय घने कोहरे का प्रकोप जारी है। वहीं दिन के समय सर्द हवाएं चलने से कंपकंपी छूट रही है। तापमान में लगातार उतार चढ़ाव दर्ज किया जा रहा है। विंटर बारिश न होने और मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा छाने के कारण काफी समय से लोगों को परेशानी हो रही है। ऐसे में 9 जनवरी के बाद बारिश होने से कोहरे से राहत मिलने के भी आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम शुष्क रहेगा। हरिद्वार, उधम सिंह नगर सहित आसपास के मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार घने कोहरे के कारण वाहन चालकों को परेशानी हो सकती है। इसीलिए उन्हें एहतियात बरतनी होगी। प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार मौसम के पैटर्न में बदलाव देखने को मिल रहा है। विगत वर्ष भी ऊंचाई वाली इलाकों में देरी से बर्फबारी हुई थी जिसका मुख्य कारण तापमान में बढ़ोतरी होना है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button