Uttarakhand

देहरादून में प्रसिद्ध झंडेजी का आरोहण आज, साक्षी बनेंगे लाखों श्रद्धालु, पंजाब के हरभजन सिंह चढ़ाएंगे दर्शनी गिलाफ

देहरादून के ऐतिहासिक झंडेजी के आरोहण आज 30 मार्च को होगा। श्री गुरु राम राय दरबार साहिब में झंडेजी के आरोहण का समय ज्यूं-ज्यूं निकट आ रहा है वैसे ही भक्तों की आस्था भी परवान चढ़ने लगी है। देश-विदेश की संगत इस पल की साक्षी बनने के लिए दून पहुंचेंगी। इस वर्ष पंजाब के होशियारपुर निवासी हरभजन सिंह को दर्शनी गिलाफ चढ़ाने का सौभाग्य मिलेगा। । श्री दरबार साहिब में श्री झंडा जी मेला आयोजन समिति की बैठक में झंडा मेला में विशेष आयोजन, यातायात व संगत के ठहरने की व्यवस्था पर मंथन किया गया।

शनिवार को श्रीझंडेजी के आरोहण के समय श्रीदरबार साहिब में जनसैलाब उमड़ेगा। इसे लेकर शुक्रवार को तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। मेले को लेकर देशभर से कई संगतें दून पहुंच चुकी हैं। दोपहर बाद श्रीझंडेजी के आरोहण की प्रक्रिया शुरू होगी। शुक्रवार को श्रीझंडेजी मेले की पूर्व संध्या पर संगतों को श्रीदरबार साहिब के सज्जादानशीन श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने गुरुमंत्र दिया। इस दौरान संगतें भक्तिभाव में डूबी रहीं। श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज ने कहा कि जो व्यक्ति गुरु के बताए मार्ग पर चलता है, उसे पृथ्वी पर ही स्वर्ग की अनुभूति हो जाती है। इस दौरान संगतों ने श्रीगुरुराम राय महाराज के शबद का सिमरन किया।

श्रीझंडेजी के आरोहण से पूर्व शुक्रवार को श्रीदरबार साहिब में और दून की सड़कों पर श्रद्धालु उमड़ पड़े। श्रीदरबार साहिब से स्कूल-कॉलेज की संगतें लगातार पहुंचती रहीं। सहारनपुर रोड पर कई जगह भंडारे आयोजित किए गए। इनमें बड़ी संख्या में संगतों ने प्रसाद ग्रहण किया। आज मेले के दौरान श्रीदरबार साहिब में आठ बड़े और चार छोटे लंगर लगाए जाएंगे। करीब एक सप्ताह पहले ही दून में संगतें पहुंचनी शुरू हो गई थीं। दून में श्रीगुरुराम राय के आठ से अधिक स्कूलों में इन संगतों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। ऐतिहासिक मेले के लिए पंजाब, हरियाणा, यूपी के साथ ही देश के कोने-कोने से संगतें पहुंची हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button