Uttarakhand

ऋषिकेश: 60 साल से गुफा में रहकर जीवन व्यतीत कर रहे फक्कड़ बाबा ने, राम मन्दिर निर्माणकार्य के लिए दिए 1 करोड़ रुपये

क्यों आप भी चौंक गए? खबर ही ऐसी है। जो महलों में रहने वाले बड़े-बड़े धन्ना सेठों ने नहीं किया वो 60 सालों से एक गुफा में रहने वाले बाबा ने कर दिया। इस बाबा ने अयोध्या में बनने वाले भव्य मंदिर के निर्माण के लिए 1 करोड़ रुपए का दान किया है। वैसे तो इनका नाम स्वामी लक्ष्मण दास है लेकिन ‘फक्कड़ बाबा’ के नाम से पुकारे जाते हैं और ‘टाट वाले बाबा’ के शिष्य कहलाते हैं। ऋषिकेश में रहने वाले ये बाबा आम तौर पर बाहर कम ही निकलते हैं। पिछले 60 सालों से यह एक गुफा में ही रहते हैं।

ऋषिकेश में स्वार्गाश्रम स्थित टाट वाले बाबा के शिष्य 83 साल के फक्कड़ बाबा स्वामी शंकर दास ने अपनी पूरी जिंदगी की कमाई राम मंदिर निर्माण के लिए दान दे दी है। जो कुल एक करोड़ की है और फक्कड़ बाबा ने 1 करोड़ की राशि का चेक श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए सौंपा है। स्वामी शंकर दास को लेकर फक्कड़ बाबा के नाम से पुकारते हैं जिन्होंने अपना जीवन गुफा में गुजारा और महज दो कपड़ों में जीवन बिताया। फक्कड़ बाबा कहते हैं कि उनके जीवन का सिर्फ एक लक्ष्य था कि वह अपनी आंखों के सामने राम मंदिर को बनते देखे जो अब सच में पूरा होने जा रहा है। ऐसे में उन्होंने अपने जीवन भर की कमाई राम मंदिर के निर्माण के लिए दान दे दी।

जब उन्होंने बैंक के कर्मचारी को 1 करोड़ का चेक थमाया तो सब दंग रह गए। उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि एक संत इतनी बड़ी राशि दान कर सकते हैं। इसलिए बैंक कर्मचारी ने उनका अकाउंट चेक किया. जांच में यह बात कंफर्म हुई कि उनका चेक गलत नहीं है। बैंक ने RSS के पदाधिकारी को तुरंत सूचित किया, जिसके बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह कृष्ण कुमार सिंघल बैंक पहुंचे और स्‍वामी शंकर दास का चेक राम मंदिर के खाते में जमा करवाया। साथ ही, बाबा को दान की रसीद दी गई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button