Uttarakhand

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन के पहले ही दिन दो लाख के पार पहुंचा.. सबसे ज्यदा केदारनाथ को लेकर उत्साह

विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2024 के करीब 25 दिन का समय शेष रह गया है। इसको देखते हुए इस बार मंडे से रजिस्ट्रेशन भी खोल दिए गए हैं। खास बात ये है कि पहले दिन ही करीब दो लाख ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन टूरिज्म डिपार्टमेंट के वेब पोर्टल से हुए हैं। जबकि, दूसरे नंबर पर वाट्सएप नंबर से हुए रजिस्ट्रेशन शामिल हैं। माना जा रहा है कि जिस प्रकार से पहले ही दिन इतनी संख्या में यात्रियों ने चारधाम यात्रा के लिए अपने रजिस्ट्रेशन किए, इस वर्ष भी भारी संख्या में यात्री यात्रा के लिए आ सकते हैं।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण के पहले दिन रिकॉर्ड बना है। 12 घंटे के भीतर लगभग 2.50 लाख तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है। इसमें केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए सबसे अधिक 85,034 पंजीकरण शामिल हैं। पंजीकरण करने के लिए उत्साह को देखते हुए पर्यटन विभाग को इस बार भी यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की आने की उम्मीद है।  केदारनाथ के लिए 18 अप्रैल से हेली सेवा की बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी।

पर्यटन विभाग के अनुसार पिछले साल पहले दिन लगभग 50 हजार यात्रियों ने पंजीकरण किया था। इसकी तुलना में इस बार पांच गुणा अधिक यात्रियों ने पंजीकरण कराया है, जिससे चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ का अनुमान लगाया जा सकता है। पंजीकरण के लिए वेबसाइट खोलते ही 35 लाख यूजरों ने सर्च किया, लेकिन पंजीकरण की वेबसाइट में किसी तरह की तकनीकी दिक्कतें नहीं आई। सुचारू रूप से पंजीकरण होते रहे। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने भी यात्रा के लिए आनलाइन पूजा बुकिंग शुरू कर दी है। 30 जून तक बीकेटीसी की वेबसाइट पर आनलाइन पूजा की बुकिंग करा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button