Uttarakhand

उत्तराखंड क्रिकेट: वसीम जाफर पर आरोप धर्म के नाम पर टीम में खिलाड़ियों का चयन, कोच पद से इस्तीफा दिया

उत्तराखंड क्रिकेट संघ ने जाफर पर आरोप लगाया है कि राज्य की टीम के कोच के रूप में उन्होंने धर्म आधारित चयन करने का प्रयास किया। इसके बाद जाफर ने संघ के इन आरोपों को खारिज कर दिया। जाफर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था, ‘जो कम्युनल एंगल लगाया, वह बहुत दुखद है। उन्होंने आरोप लगाया कि मैं इकबाल अब्दुल्ला का समर्थन करता हूं और उसे कप्तान बनाना चाहता था जो सरासर गलत है’। जाफर ने उत्तराखंड क्रिकेट टीम के कोच पद से इस्तीफा दिया है।

उत्तराखंड राज्य इकाई के सचिव महीम वर्मा के हवाले से कहा गया है कि वसीम जाफर खिलाड़ियों को भगवान हनुमान की जय बोलने से रोकते थे। इसके साथ ही उन्होंने मैदान पर मौलवी को भी बुलाया था। द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार महीम वर्मा ने कहा, ‘9 फरवरी को कुछ खिलाड़ी और सहायक कर्मचारी मेरे पास आए और कुछ ऐसी बातें कहीं जिसने मुझे हैरान कर दिया। उन्होंने मुझे बताया कि वसीम जाफर टीम का सांप्रदायिकरण कर रहे थे।’

महीम वर्मा ने आगे कहा, ‘कुछ खिलाड़ी रामभक्त हनुमान की जय बोलना चाहते थे, लेकिन वसीम जाफर ने कहा कि टीम को इसकी जगह कुछ और कहना चाहिए। मुझे यह भी जानकारी मिली कि देहरादून में हमारे बायो-बबल ट्रेनिंग के दौरान एक मौलवी ने आकर मैदान पर दो बार नमाज अदा की थी। इस बात को सुनकर मुझे काफी हैरानी हुई और मैंने खिलाड़ियों से कहा कि इस बारे में उन्हें पहले मुझे सूचित करना चाहिए था।’

वसीम जाफर ने इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है। जाफर ने कहा, ‘मैंने मौलवी को बुलाकर नमाज़ अदा की इस आरोप के जवाब में मैं आपको बता दूं कि मैंने मौलवी को फोन नहीं किया था। टीम के खिलाड़ी इकबाल अब्दुल्ला ने उन्हें बुलाया था क्योंकि शुक्रवार को हमें नमाज अदा करने के लिए एक मौलवी की जरूरत थी। इकबाल ने इस बारे में मुझसे पूछा और मुझे इसमें कुछ गलत नहीं लगा और मैंने हां कह दिया। यह बायो-बबल से पहले हुआ था वो भी 2 या 3 बार।

जाफर ने सांप्रदायिकरण करने के आरोप पर बोलते हुए कहा, ‘मुझ पर आरोप लगा है कि मैंने खिलाड़ियों को जय हनुमान जय बोलने से रोका है। मैं आपको बता दूं कि किसी भी खिलाड़ी ने कोई नारा नहीं लगाया था। हमारी टीम में कुछ खिलाड़ी हैं जो सिख समुदाय से हैं और वह ‘रानी माता साचे दरबार की जय’ कहते थे। मैंने बस इसपर सुझाव दिया कि हमें ‘गो उत्तराखंड’ या ‘कम ऑन उत्तराखंड’ कहना चाहिए। जब मैं विदर्भ का हिस्सा था तब हमारा नारा था कम ऑन, विदर्भ। अगर मैं सांप्रदायिक होता तो मैं अल्लाह हु अकबर कहने के लिए कहता।

वहीं वसीम जाफर के पद छोड़ने के बाद मनीष झा को उत्तराखंड क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाया गया है। मनीष अभी तक जाफर के अधीन रहकर अंडर-23 टीम के कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। मनीष के सामने जाफर विवाद को भुलाकर टीम को एकजुट रखने और इस वर्ष होने वाली बोर्ड ट्रॉफी में बेहतर प्रदर्शन करने की चुनौती रहेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button