Uttarakhand

उत्तराखंड: हाथी दांत के साथ चार वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार…मुकदमा दर्ज

उत्तराखंड में स्पेशल टास्क फोर्स ने रुद्रपुर से 11 किलो हाथी दांत के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्कर पढ़किया पीपल पड़ाव केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर के जंगल से हाथी दांत लेकर आए थे।

उत्तराखंड में स्पेशल टास्क फोर्स ने रुद्रपुर से 11 किलो हाथी दांत के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्कर पढ़किया पीपल पड़ाव केंद्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर के जंगल से हाथी दांत लेकर आए थे। पुलिस चारों तस्करों से पूछताछ कर रही है। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने 17 मार्च को आठ किलो हाथी दांत के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया था। तस्करों की निशानदेही पर वन विभाग की ओर से हाथी का शव पीपल पड़ाव के जंगल से बरामद कर पोस्टमार्टम करवाया था। उस हाथी का दूसरा दांत नहीं था। हाथी दांत की बरामदगी के लिए एसटीएफ की टीम लगातार जांच कर रही थी।

तस्करों के दूसरे हाथी दांत के साथ पकड़े जाने से ऊधमसिंह नगर में तस्करी के किसी नए गिरोह के होने की आशंका बढ़ गई है। बीते दिनों हाथी दांत के साथ एसटीएफ की टीम ने चार तस्करों को काशीपुर से पकड़ा था। इसके बाद चारों तस्करों की निशानदेही पर हाथी का सड़ा गला शव वन विभाग की टीम ने बरामद किया था। हाथी के पोस्टमार्टम के दौरान देखा गया कि हाथी का दूसरा दांत भी कुल्हाड़ी से काटा गया है। इसके बाद टीम ने मुखबिरों को सक्रिय कर हाथी के दूसरे दांत की तलाश शुरू कर दी थी। मंगलवार को तस्करों से बरामद हाथी दांत भी पीपलपड़ाव वाले हाथी का है। एसटीएफ ने दांत को वन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया है।

वन विभाग ने चारों आरोपियों को भी हिरासत में लेकर जानकारी लेना शुरू कर दिया है। बीते दो माह पूर्व वनविभाग की लापरवाही से पीपलपड़ाव रेंज में हाथी दांत की तस्करी हुई थी। इसे लेकर एसटीएफ और वनविभाग की टीम ने मुखबिरों और खुफिया विभाग को सक्रिय कर दिया था। वन्यजीव विशेषज्ञ संजय छिम्वाल ने बताया कि आमतौर पर हाथी दांत आठ किलो तक वजनी हो सकता है। अब तक के सबसे बड़े हाथी दांत को कॉर्बेट नेशनल पार्क के म्यूजियम में रखा गया है। जिनका वजन करीब 10 किलो है। उन्होंने दावा किया कि 11 किलो का हाथी दांत उनकी जानकारी में अब तक का सबसे वजनी हाथी दांत है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button