Uttarakhand

उत्तराखंड में हर महीने 100 यूनिट फ्री बिजली से 7 लाख परिवारों को होगा लाभ, जानिये सबकुछ

उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री और उर्जा मंत्री के शपथ ग्रहण के बाद एक बड़ा ऐलान किया गया है। ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत प्रदेश के तकरीबन 7 लाख परिवारों को एक बड़ी सौगात देने जा रही है। जी हां, उत्तराखंड के ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने उत्तराखंड में दिल्ली की तर्ज पर ही मुफ्त बिजली देने का मन बनाया है। प्रदेश की 7 लाख लोगों को जल्द ही 100 यूनिट बिजली मुफ्त में मिल सकती है। दिल्ली की तर्ज पर ही उत्तराखंड में भी अब बिजली को मुक्त करने की तैयारी की जा रही है। ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा है कि इसका प्रस्ताव अगली कैबिनेट में दिया जाएगा और फिर ही कुछ फैसला हो सकेगा।

उत्तराखंड में सात लाख उपभोक्ताओं को सरकार की 100 यूनिट बिजली फ्री योजना का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। वहीं, करीब 13 लाख उपभोक्ता इस छूट के दायरे में आ रहे हैं। यूपीसीएल के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार से इसका प्रस्ताव तैयार करने की कवायद शुरू कर दी। दरअसल, ऊर्जा मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने बुधवार को ऊर्जा निगमों की बैठक के बाद मुफ्त बिजली की घोषणा की थी। इसके तहत जिन घरेलू उपभोक्ताओं का हर महीने का बिल 100 यूनिट या इससे कम होगा, उनका पूरा बिजली बिल माफ किया जाएगा। जबकि जिनका बिल 101 यूनिट से 200 यूनिट के बीच होगा, उन्हें बिल में 50 फीसदी की छूट दी जाएगी। प्रदेश में करीब सात लाख उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनका बिजली का बिल हर महीने 100 यूनिट या इससे कम आता है।

इन्हें इस योजना का सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। जबकि करीब छह लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जो कि 101 से 200 यूनिट के दायरे में आते हैं। इन्हें सरकार की योजना के तहत 50 फीसदी कम पैसा देना होगा। वर्तमान में बिजली का खर्च प्रति यूनिट करीब चार रुपये है। जिन परिवारों का खर्च 100 यूनिट तक था, उनका बिल करीब 400 रुपये का आता है। इन्हें हर महीने की यह बचत होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button