Uttarakhand

उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात… टैबलेट के लिए मिलेंगे 40-40 हजार

उत्तराखंड सरकार ने मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ी सौगात दी है. प्रदेश में उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं के मेधावी छात्र-छात्राओं के खातों में डीबीटी के माध्यम से इस सप्ताह तक सरकार लैपटॉप के लिए 40 हजार रुपये देगी। शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी का कहना हैं कि विभाग की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द मेधावी छात्रों को डीबीटी के माध्यम से लैपटॉप की रकम दे दी जाए। आपको बता दें उत्तराखंड बोर्ड के वर्ष 2019-20 के मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिए जाने का निर्णय लिया गया था।

इसके लिए तय किया गया था कि विभाग की ओर से लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे, लेकिन अब तक मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए लैपटॉप नहीं खरीदे जा सके हैं। विभाग ने इसके लिए अब तक टैंडर भी नहीं निकाले हैं। अब जब विधानसभा चुनाव सिर पर आ गए हैं तो मेधावी छात्रों को लैपटॉप खरीदकर देने के बजाए डीबीटी के माध्यम से इसकी रकम देने का निर्णय लिया गया है। सोमवार को शिक्षा महानिदेशक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारी इसके लिए तय प्रारूप के अनुसार सूचना एकत्र कर ईमेल या व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध कराएं।

प्रदेश में माध्यमिक के 1.59 और उच्च शिक्षा के एक लाख छात्र-छात्राओं को निशुल्क टैबलेट दिए जाने हैं। योजना में पादर्शिता बनी रहे इसके लिए डीबीटी के माध्यम से छात्रों को टैबलेट का पैसा दिए जाने का निर्णय लिया गया है। कुछ अधिकारियों का कहना है कि इससे योजना में पारदर्शिता बनी रहेगी। वहीं छात्र-छात्राएं सरकार की ओर से मिलने वाली धनराशि पर कुछ और पैसा लगाकर अच्छी गुणवत्ता के टैबलेट खरीद सकेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button