Uttarakhand

यूक्रेन संकट: युद्ध के बीच फंसे हुए हैं उत्तराखंड के कई लोग.. अपनों की सलामती की कर रहे दुआ

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद वहां फंसे उत्तराखण्ड के नागरिकों की सुरक्षा के लिए उत्तराखण्ड शासन ने पहल करते हुए अहम निर्देश जारी किए हैं। वर्तमान में यूक्रेन में राजनीतिक एवं सामरिक परिस्थितियां अत्यंत संवेदनशील हो गई हैं। उत्तराखण्ड से शिक्षा एवं व्यवसाय के लिए राज्य के कई नागरिक यूक्रेन में निवासरत है। जिसे देखते हुए उत्तराखंड शासन ने इनकी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

यूक्रेन में रहकर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों के दिल बंकर के सहारे धड़क रहे हैं। इधर, रूस के हमले के बाद परिजनों की सांसें भी अटकी हुई हैं। वे लगातार फोन पर बातचीत कर हालचाल ले रहे हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से छात्रों की सुरक्षित घर वापसी की गुहार लगाई है। फंसे छात्रों का कहना है कि सरकार ने बंकर बनाकर दिए हैं और कहा है कि हालात बिगड़ने पर इनमें छिप जाएं। पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन और रूस के बीच चली आ रही तनातनी के बीच कई  छात्रों के अभिभावकों ने उनके टिकट बुक करा दिए थे। इसके लिए एंबेसी से भी हरी झंडी मिल चुकी थी, लेकिन रूस की ओर से यूक्रेन के एयरबेस पर किए गए हमले से स्थिति गंभीर हो गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यूक्रेन में रह रहे उत्तराखंड के निवासियों को वहां से वापस लाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की। मुख्यमंत्री धामी ने यूक्रेन में रह रहे उत्तराखंड के निवासियों के स्वजन से भी बात की। मुख्यमंत्री धामी ने यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे सूर्यांश की माता रश्मि बिष्ट से बात की। उन्होंने आस्था पोखरियाल और श्रेया सिंह के बारे में भी जानकारी ली। एक अन्य छात्र अंकुर वर्मा के पिता से भी मुख्यमंत्री ने बात की। उन्होंने सभी को यूक्रेन से उनके स्वजन की सुरक्षित वापसी का भरोसा दिया।

मम्मी आप अपना ध्यान रखना, में ठीक हूं भगवान इस मुसीबत का भी कोई हल जरूर निकालेगा, अब धीरज बनाए रखना। यूक्रेन से बेटे विवेक राठौर की आवाज सुनकर रुड़की निवासी मां मितलेश राठौर का गला भर गया। यूक्रेन में खाद्य सामग्री व अन्य जरूरी सामान की कीमतें भी बढ़ गई हैं। प्रमुख सचिव आरके सुधांशु ने समस्त जनपदों के जिला मजिस्ट्रेट व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को अपने-अपने जनपदों के यूक्रेन में फंसे नागरिकों का विवरण ( उनका नाम, उत्तराखंड राज्य एवं यूक्रेन में पता, मोबाइल नम्बर, ई मेल, पासपोर्ट नम्बर इत्यादि प्राप्त कर तत्काल प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button