Uttarakhand

देहरादून: माइक्रोसॉफ्ट कंपनी सर्विस के नाम फाइनेंशियल धोखाधड़ी, अश्लील वीडियो दिखाकर विदेशियों से बड़ी लूट

उत्तराखंड  की राजधानी देहरादून में एसटीएफ की ओर से बड़ी कार्रवाई की गई है। एसटीएफ ने शहर के बीच चल रहे एक बड़े फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया है। इस कॉल सेंटर से एंटीवायरस, कंप्यूटर अपडेट और अन्य कई टेक्निकल चीजों पर लोगों को फंसा कर मोटी रकम वसूली जा रही थी। जानकारी है कि इस कॉल सेंटर से भारत से बाहर के देशों के कई लोगों के साथ ठगी की जा चुकी है। इस छापेमारी से एसटीएफ ने मौके से करीब डेढ़ करोड़ रुपये कैश भी बरामद किए हैं। एसटीएफ ने कॉल सेंटर को संचालित कर रहे 14 लोगों को हिरासत में लिया, जिसमें एक महिला भी शामिल है।

माना जा रहा है कि इस पूरे गिरोह की मास्टरमाइंड यह महिला ही है, जो अपनी टीम के साथ मिलकर अभी तक करोड़ों रुपये की ठगी को अंजाम दे चुकी है। बता दें इससे पहले इसी गिरोह का एक कॉल सेंटर गुड़गांव में भी संचालित हो रहा था, जिस पर पिछले साल कार्रवाई की गई थी। जांच और पूछताछ के बाद इनमें से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है जबकि बाकी 11 के खिलाफ सीआरपीसी नोटिस 41 के तहत सबूत जुटाए जा रहे हैं। वहीं, 7 लोगों को वांटेड किया गया है, जिनकी तलाश जारी है। STF की इस छापेमारी में कॉल सेंटर से एक करोड़ 26 लाख कैश भी बरामद किया गया है।

एसटीएफ की टीम न्यू रोड स्थित एक कांप्लेक्स में पहुंची। यहां ए टू जेड नाम से कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। पूरी बिल्डिंग किराये पर ली गई थी। टीम अंदर पहुंची तो चौंक गई। वहां दो-चार नहीं बल्कि 300 से अधिक युवक-युवतियां मौजूद थे। इनसे बारी-बारी से पूछताछ की गई तो कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। एसटीएफ ने इनके लैपटॉप और कंप्यूटर की जांच की तो सारा मामला समझ में आ गया। यहां भी अमेरिका, आस्ट्रेलिया और कनाडा आदि के लोगों से इंटरनेट कॉलिंग के माध्यम से संपर्क किया जाता था। इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट समेत अन्य कंपनियों की सेवाएं देने के नाम पर उनके कंप्यूटर में एक पॉप-अप जनरेट किया जाता था। आने वाले इस पॉप-अप को वे एक फर्जी मेल या लिंक से ठीक कर देते थे।

इसके एवज में उनसे 100 से 300 डॉलर तक लिए जाते थे। एसटीएफ ने तलाशी ली तो एक आलमारी में नोटों की गड्डियां मिलीं। नोटों को गिना गया तो यह 1।26 करोड़ की नकदी थी। इसके अलावा 245 लैपटॉप और 61 कंप्यूटर बरामद किए गए। मौके से एक युवती समेत 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें से 11 को नोटिस देकर जमानत दे दी गई जबकि तीन को न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button