Uttarakhand

शर्मनाक: चिकित्सा और यातायात सुविधा के अभाव में महिला ने रास्ते में दिया बच्चे को जन्म

पहाड़ की महिलाओं के लिए पहाड़ पर पहाड़ जैसी समस्याएं हैं। जिनसे उन्हें हर दिन दो-चार होना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला सौंग घाटी के घुत्तू क्षेत्र का सामने आया, जहां एक गर्भवती ने चिकित्सा और यातायात सुविधा के अभाव में रास्ते में ही बच्चे को जन्म दिया। शुक्र रहा कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

मामला बीती 25 जुलाई का है। प्रातः ही ग्राम पंचायत ‘हल्द्वाड़ी’ के गंधकपानी (सेरा) की एक गर्भवती संगीता देवी पत्नी दिनेश सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर के लिए स्वजन के साथ निकली। गर्भवती को कुछ किलोमीटर चलने के बाद ही प्रसव पीड़ा उठी और बच्चे को रास्ते में ही जन्म दे दिया।

किसी तरह स्थानीय लोग की मदद से स्वजन ने दुकान के एक कमरे में आश्रय दिलाया। यह क्षेत्र विधानसभा डोईवाला और विधानसभा धनोल्टी के साथ ही प्रखंड रायपुर व जौनपुर प्रखंड चंबा का सीमावर्ती है। आमतौर पर बरसात के मौसम में चर्चाओं में यह घुत्तू क्षेत्र बना रहता है।

यह क्षेत्र आज भी सड़क, स्वास्थ्य और संचार जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। यह हाल तब है जब इसकी दूरी राजधानी देहरादून से मात्र केवल 15 किलोमीटर है। बरसात में इन दिनों सौंग नदी का जलस्तर अत्यधिक बढ़ जाता है। जिससे कि मालदेवता से गंधक पानी वाली सड़क बाधित हो जाती है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button