HaridwarUttarakhand

दशहरा पर आप भी जा रहें हरिद्वार…तो ट्रैफ़िक प्लान देखकर ही घर से निकलें, वरना होगी परेशानी

हरिद्वार में दशहरा मनाने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। इस खास दिन भारी संख्या में लोग यहां इकट्ठा होंगे। इसको देखते हुए यहां यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस ने तैयारी कर ली है। शहर में दशहरा पर्व पर यातायात व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल के निर्देश पर यातायात पुलिस ने एक दिन के लिए ट्रैफिक प्लान तैयार किया है।

एसपी क्राइम अजय गणपति ने खुद इसकी जिम्मेदारी संभाली है। वहीं, एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने दशहरा पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था चाक चौबंद रखने के निर्देश अधीनस्थों को दिए हैं। कनखल, हरिद्वार, ज्वालापुर, भेल से लेकर आस पास के इलाकों में रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले दहन किए जाते हैं। शहर ही नहीं, बल्कि आस-पास देहात से भी लोग दशहरे मेले में शिरकत करने पहुंचते है। ऐसे में यातायात के मद्देनजर पुलिस ने प्लान तैयार किया है।

एसपी यातायात अजय गणपति ने बताया कि भेल सेक्टर चार में पुतला दहन के दौरान सिडकुल से आ रहे वाहन सेक्टर चार, सिविल अनुरक्षण सेक्टर तीन, स्वर्ण जयंती पार्क, भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़ होते हुए रवाना होंगे। इसी रूट से भगत सिंह चौक-रानीपुर मोड़ से जाने वाले वाहन सिडकुल-रोशनाबाद के लिए रवाना होंगे। मेले में पहुंचने वाले आमजन के वाहन सेक्टर तीन में खाली मैदान में पार्क होंगे।

सेक्टर चार चौक और स्वर्ण जयंती पार्क चौक के बीच यातायात प्रतिबंधित रहेगा। इसी तरह सेक्टर चार चौक से शॉपिंग सेंटर तक के बीच भी वाहन नहीं आ जा सकेंगे। भेल सेक्टर एक चौक से लेकर एसबीआई चौक तक वाहन प्रतिबंधित रहेगे। एसबीआई से मस्जिद मार्ग पर पहुंचकर खाली पड़े स्थान पर वाहन पार्क होंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य केंद्र के पास खाली मैदान में भी वाहन पार्क कराए जाएंगे। मध्य मार्ग पर सड़क किनारे वाहन किसी भी सूरत में पार्क नहीं होने दिए जाएंगे, जिससे की जाम न लगे सके। इसी तरह ज्वालापुर में जटवाड़ा पुल चौक से नहर पटरी के बीच यातायात बंद रहेगा।

पुतला दहन के दौरान मोतीचूर रेलवे स्टेशन तिराहा से लेकर दूधाधारी तिराहा के बीच वाहन नहीं चल सकेंगे। यहां पर वाहन मोतीचूर तिराहा से लेकर मोतीचूर रेलवे स्टेशन के दोनों तरफ पार्क किए जाएंगे। चमगादड़ टापू में भी भीमगोडा की तरफ से आ रहे वाहन पंतद्वीप पार्किंग और हाईवे से आ रहे वाहन हनुमान वाटिका-चमगादड़ टापू के पिछले हिस्से में पार्क होंगे।

जयराम आश्रम मोड़ और भीमगोडा के बीच वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। पंतद्वीप पार्किंग में पार्क वाहन गेट नंबर एक से निकल सकेंगे। कनखल के दक्ष मंदिर कैंपस में पुतला दहन के समय होली चौक से आनंदमयी पुलिया के बीच वाहन नहीं चल सकेंगे। यहां पहुंचने वाले आमजन के वाहन श्रीयंत्र पुलिया से होते हुए दक्षद्वीप पार्किंग में पार्क होंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button