Uttarakhand

चारधाम यात्रा: 8 अप्रैल से केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग होगी शुरू… इस तरह से कर सकेंगे अप्लाई

चारधाम यात्रा अब जल्द शुरू होने वाली है. अब इसी कड़ी में चारधाम यात्रा 2023 में केदारनाथ हेलीकाप्टर सेवा के लिए टिकटों की बुकिंग आठ अप्रैल से शुरू हो जाएगी। आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल का ट्रायल शुरू कर दिया है। केदारनाथ हेलीकाप्टर सेवा बुकिंग के लिए टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी के माध्यम से की जाएगी। इमरजेंसी कोटे के तहत 10 प्रतिशत टिकटों की बुकिंग ऑफलाइन होगी। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) के सीईओ सी. रविशंकर ने बताया कि पहले आज पांच अप्रैल से केदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग शुरू करने की तैयारी थी, लेकिन ट्रायल में कुछ तकनीकी दिक्कत आने से अब आठ अप्रैल से ऑनलाइन बुकिंग शुरू की जाएगी।

टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए इस बार बुकिंग सिस्टम को पारदर्शी बनाया गया है। बिना टिकट के किसी हेलीपैड में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। हेलीपैड के प्रवेश स्थान पर टिकट में क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद ही यात्री को जाने की अनुमति होगी। रविशंकर ने बताया कि टिकट रद्द करने और किराया वापसी के लिए नियमावली बनाई गई है, जो यात्री हेली सेवा का टिकट रद्द करते हैं, तो उन्हें भुगतान भी ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा। मौसम खराब होने या तकनीकी कारणों से हेली सेवा रद्द होने पर यात्रियों को पूरा किराया वापस किया जाएगा। इस बार मौसम खराब होने पर बैकलॉग की व्यवस्था नहीं होगी। आईआरसीटीसी ने हेली सेवा टिकटों की बुकिंग के लिए वेबसाइट heliyatra.irctc.co.in तैयार की है। इस वेबसाइट पर यात्रियों को टिकट बुकिंग की सुविधा मिलेगी।

चारधाम यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों का दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से 10 करोड़ राशि का बीमा किया जाएगा। यदि किसी यात्री की दुर्घटना में मृत्यु होती है तो बीमा कवर के तहत परिजनों को आर्थिक मदद मिल सकेगी। बुधवार को सचिवालय स्थित विश्वकर्मा भवन में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने सभी विभागों को चारधाम यात्रा की व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए समय पर बेहतर इंतजाम करने के निर्देश दिए। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को जो लोग गुमराह करते हैं उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। केदारनाथ व यमुनोत्री धाम में खच्चरों के खानपान और विश्राम की समुचित व्यवस्था की जाएगी। साथ ही यात्रा मार्गों पर गरम पानी की व्यवस्था की जाए।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button