Uttarakhand

इस दिवाली में चीन सीमा से सटे माणा से वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम की शुरुआत कर सकते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 21 अक्टूबर को उत्तराखण्ड के दौरे पर आ सकते हैं। इस दौरान वह बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के दर्शन के साथ ही सीमांत गांव माणा में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ की शुरुआत भी कर सकते हैं। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री के इस संभावित दौरे को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखण्ड से विशेष लगाव रहा है। केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण के साथ ही बदरीनाथ धाम को ‘आध्यात्मिक स्मार्ट नगरी’ के रूप में विकसित किया जा रहा है।

बहुत संभव है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 अक्टूबर को केदारनाथ और बदरीनाथ पहुंचकर इन कार्यों का निरीक्षण करेंगे। उनके इस दौरे की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सीमांत गांव माणा में वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम (वीवीपी) लॉच कर सकते हैं। उत्तराखंड के सीमांत गांव माणा से केंद्र सरकार के वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम विधिवत शुरू कर सकते हैं। जहां एक जनसभा भी होने की चर्चा है। बाबा केदार और बदरीनाथ में दर्शन के बाद प्रधानमंत्री सीमांत गांव माणा स्थित आईटीबीपी के जवानों के बीच पहुंचेंगे, जहां वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम की विधिवत शुरुआत भी कर सकते हैं। चमोली जिला प्रशासन पीएम के संभावित दौरे की तैयारी में जुट गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय से अभी पीएम का फाइनल कार्यक्रम नहीं आया है। चर्चा है कि प्रधानमंत्री पहले केदारनाथ जाएंगे जहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद बदरीनाथ धाम जाएंगे। वहां वह बदरीनाथ धाम की मास्टर प्लान योजना का भी निरीक्षण करेंगे। वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम भारत की चीन और नेपाल सीमा पर सटे गांवों को सशक्त करने के लिए बनाई गई है। केंद्र सरकार ने बजट में इसका प्रावधान किया है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ऐसे सीमांत गांवों में सभी जरूरी अवस्थापना सुविधाएं जुटाना है। पानी, बिजली, सिंचाई, सड़क, स्वास्थ्य, संचार और अन्य बुनियादी सुविधाओं का ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाना है। गांवों में रोजगार और आजीविका के संसाधन उपलब्ध हों, इसके लिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button