Uttarakhand

उत्तराखंड: यहां हो रही थी अफीम की अवैध खेती, पुलिस ने नष्ट की फसल…41 लोगों पर मुकदमा दर्ज

उत्तराखंड में टिहरी जिले के जौनपुर ब्लाक के बिच्छू गांव में पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम ने अफीम की खेती नष्ट की है। इसके साथ 41 ग्रामीणों के खिलाफ अवैध खेती करने पर मुकदमा भी दर्ज किया गया।

उत्तराखंड में टिहरी जिले के जौनपुर ब्लाक के बिच्छू गांव में पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम ने अफीम की खेती नष्ट की है। इसके साथ 41 ग्रामीणों के खिलाफ अवैध खेती करने पर मुकदमा भी दर्ज किया गया। इससे पहले बुधवार को ऊधमसिंहनगर जिले के बिंदुखेड़ा गांव में भी पुलिस ने अफीम की फसल नष्ट की थी। गुरुवार को खेत मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। टिहरी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि जौनपुर ब्लाक में अवैध तरीके से अफीम की खेती की जा रही है। गुरुवार को पुलिस, प्रशासन और नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के संयुक्त दल बिच्छू गांव पहुंचा।

थत्यूड़ के पास बिच्छू गांव में चार किमी पैदल चढ़ाई चढऩे के बाद पुलिस और प्रशासन की टीम खेतों में पहुंची। इस इलाके में बाहर के लोग कम ही आते हैं। पुलिस के मुताबिक लंबे समय से यहां पर अफीम की खेती की जा रही है। टीम ने 0.92 हेक्टेयर जमीन पर की गई की खेती को नष्ट कर दिया। थत्यूड़ थानाध्यक्ष संजीत कुमार ने बताया कि ग्रामीणों से पूछताछ की जा रही है। अभियान के तहत उप जिलाधिकारी धनौल्टी, क्षेत्राधिकारी नरेंद्रनगर, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो देहरादून, एसटीएफ और थाना थत्यूड़ पुलिस की संयुक्त टीम ने बिच्छू गांव में दबिश दी।

नैनबाग के डांडाव खेतों में जाकर छापेमारी की, तो कई खेतों में कुल 0.92 हेक्टेयर के रकबे में अफीम पोस्त की अवैध खेती होना पाया गया। इसके पश्चात टीम ने उक्त खेतों में खड़ी अवैध अफीम पोस्त की फसल को नष्ट करते हुये कुल 41 खेत मालिकों के विरूद्ध थाना थत्यूड में एनडीपीएस अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button