Uttarakhand

चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की संख्या का कोई निर्धारण नहीं: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले चारों धामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या तय करने संबंधी शासन के आदेश के बीच मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्पष्ट किया कि यात्रियों की संख्या का कोई निर्धारण नहीं किया गया है। गंगोत्री पहुंचे मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि यदि यात्रियों की संख्या अधिक बढ़ती है तो इस बारे में विचार किया जा सकता है। उधर, पर्यटन व धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारों धामों की धारण क्षमता के दृष्टिगत भीड़ प्रबंधन के उद्देश्य से दर्शनार्थियों की संख्या तय की गई है।

मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुले। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यहां कपाटोद्घाटन के दौरान मौजूद रहे। कपाट खुलने के साथ ही धाम में सबसे पहली पूजा पीएम मोदी के नाम से कराई गई। कपाटोद्घाटन के मौके पर सीएम धामी ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा ऐतिहासिक होगी। कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल के बाद चारधाम यात्रा पूरी क्षमता के साथ संचालित हो रही है। वर्ष 2020 व 2021 में चारधामों के कपाट खुलने से पहले कोरोना की पहली व दूसरी लहर में संक्रमण चरम पर था। जिससे कपाट खुलने के बाद भी बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में श्रद्धालुओं के बिना सन्नाटा था। लेकिन इस बार भक्तों में भी चारधाम यात्रा को लेकर खासा उत्साह है।

सरकार को भी इस बार चारधाम यात्रा के ऐतिहासिक होने की उम्मीद है। लेकिन भारी संख्या में तीर्थ यात्रियों के आने से व्यवस्थाओं को लेकर सरकार के सामने चुनौती भी है। मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के अवसर पर वहां पहुंचे मुख्यमंत्री धामी ने मीडिया से बातचीत में शासन द्वारा जारी आदेश को लेकर अनभिज्ञता जताई। उन्होंने कहा कि इस बार यात्रा ऐतिहासिक होगी। यात्रियों की संख्या के सभी रिकार्ड टूटेंगे। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते ही इसके संकेत मिलने लगे हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button